Gulabi Andolan Run by Media Press Club | Milaap
Gulabi Andolan Run by Media Press Club
0%
Be the first one to donate
Need Rs.5,00,000
  • REHANA

    Created by

    REHANA PARVEEN
  • RP

    This fundraiser will benefit

    Rehana Parveen

    from A national campaign Gulabi Aandolan to awaken against begging.

Story

नमस्कार
हितकारी कौन हैं  :- भीख मांगने वाले अधिकतर सम्पन्न परिवार के बच्चे होते हैं, कियोंकि प्रत्येक वर्ष लगभग 10 लाख 0 से 5 वर्ष के बच्चे किसी माँ के गोद से खो जाते हैं जिनका कभी कोई आता पता नहीं चल पाता। यह बच्चे भीख मंगवाने वालों के हाथ लग जाते हैं, और फिर इन्हीं बच्चों से भीख मंगवाते हैं। एक अनुमान के अनुसार भीख मांगने वाले उधोग में प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख बच्चे शामिल हो जाते हैं। इसलिए अब भीख माँगना मजबूरी नहीं, व्यापार हो गया है।
हम अधिक से अधिक दयावान बने इसके लिए भीख मांगने वाले अपने शरीर को यातना देते हैं। यहां तक की विकलांग बनने के लिए अपने हाथ पैर तक कटवा देते हैं। जब इन्हें कोई रोज़गार करने की सलाह देते हैं तो मना कर देते हैं। भीख मांगने वाले व्यापार की तरह रोज़ नये नये तरीके निकालकर हमे मूर्ख बनाते हैं।
जब कोई अपने या अपनों की भूख मिटाने के लिए किसी के आगे हाथ फैलाता है, तो यह देखकर बेहद शर्म आती है। शायद आपको भी ऐसा लगता होगा? इसलिए हम दयाभाव में आकर कुछ रूपये या सामान भीख मांगने वाले को दे देते हैं। पर हमारा यह दयाभाव किसी माँ की गोद को फिर से सुनी कर देगा। इसलिए हम किसी दयाभाव में किसी अनजान भीख मांगने वाले को भीख ना दें। चाहे वो जितना भी मजबूर क्यों ना बने। शायद यह कठोरता उस भाँति होगा जैसे कोई डॉक्टर दवा की सुईं लगाकर दर्द देता है।
भीख मांगने वाला अगर मजबूर है तो वह बहुत ही मुश्किल और केवल परिचित से मांगने का प्रयास करेगा क्योंकि मजबूरी में भीख मांगने वाला शर्मीला होता है। और अगर भीख मांगने वाला मजबूरी में नहीं व्यापार समझकर भीख मांग रहा तो वह किसी से कोई भी बहाना कर भीख मांग लेगा। इसलिए भीख मांगना समाज का सबसे बड़ा कलंक है।
भीख मांगना तभी ख़त्म होगा हम सभी जागरूक हो जाये की किसी अनजान भीख मांगने वाले को भीख ना दे इसी लिए मीडिया प्रेस क्लब भीख मांगने के विरुद्ध जन-जन को जागृत करने वाला राष्ट्रीय मुहीम गुलाबी आंदोलन 12 दिसम्बर 2019 से जन जन को भीख देने के विरुद्ध जागरूक कर रहा है।
आप फंड का उपयोग कैसे करने की योजना बना रहे हैं?:- ग़ाज़ियाबाद के वार्ड नम्बर 34, 82 और 90 शहीद नगर को अगले 6 महीनो में ही भीख मांगने वालों से मुक्त कर दिया जाएगा। किसी सामाजिक कुरुति को समाज के द्वारा समाप्त करने के लिए प्रचार प्रसार की आवश्यकता होती है। और प्रचार प्रसार के लिए धन की आवश्यकता होती है। भीख मांगने के विरुद्ध जन-जन को प्रचार प्रसार के माध्यम से जागृत करने के लिए गुलाबी आंदोलन को लगभग 5 लाख रूपये की आवश्यकता है। इसमें आपकी सहयोग की आवश्यकता है, आशा है आपका सम्पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।
धन्यवाद,
रेहाना परवीन , अध्यक्षा (गुलाबी आंदोलन)
Youtube channel – Gulabi Andolan
https://www.youtube.com/channel/UC7fDLQUIbHS5V23Z1jnGx9w

Read More

Know a similar organisation in need of funds? Refer an NGO
support