गौशाला निर्माण के लिए दान करें | Milaap
गौशाला निर्माण के लिए दान करें
1%
Raised
Rs.100
of Rs.50,00,000
1 supporter
  • Eternal Touch

    Created by

    Eternal Touch Education And Social Welfare Society
  • Ca

    This fundraiser will benefit

    Cow and Cow Lovers

    from Indore, Madhya Pradesh

80G tax benefits for INR donations

Story

गौशाला निर्माण के लिए दान करें

भारतीय होने के नाते हमारे जीवन में गाय के महत्व क्या हैं हम सभी जानते ही हैं। किन्तु समय के साथ तेजी से होता शहरीकरण और तेज रफ़्तार ज़िन्दगी में हमने गाय और उसकी विशेषताओं को भुला दिया। शायद यही कारण है कि आज कल शहरों में तरह तरह की बीमारियां आसानी से फ़ैल जाती हैं। इन्हीं बातों का ध्यान रखते हुए हमारी संस्था इंसान के जीवन में गाय के महत्व को समझाने के लिए मिटटी और गाय के गोबर से बनी वस्तुओं को बढ़ावा देती है तथा ज़रूरतमंदों को इसके लिए प्रशिक्षण भी देती है।

गाय की उपयोगिता को जन जन तक पहुँचाने के लिए संस्था द्वारा शहर के इर्द गिर्द गौशालाएं स्थापित कर रही हैं जहाँ सिर्फ देसी गायों को रखा जायेगा।  इन गौशालाओं की योजना कुछ अलग तरह से की गयी है।  यहाँ की सभी दीवारें मिटटी और गोबर की बनी होंगी। तथा इन दीवारों पर कृष्ण भगवान के चित्र बने होंगे जो संस्था द्वारा प्रशिक्षित कलाकारों द्वारा भी बनाया जायेगा। यहाँ एक कार्यशाला भी स्थापित किया जायेगा जहाँ पर  ज़रूरतमंद लोगों को गोबर से बने उत्पाद जैसे दिए, मूर्तियां, खिलौने और अन्य उपयोगी वस्तुएं बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा उत्पादन भी कराया जायेगा। यहाँ से मिलने वाले दूध तथा गोबर से निर्मित उत्पादों को बेच कर गायों के लिए चारे की व्यवस्था करना तथा ज़रूरत मंदों की मदद करने जैसे कार्य किये जायेंगे।

यहाँ से प्रशिक्षण ले कर लोग अपना व्यवसाय शुरू कर सकेंगे जिससे बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। गोबर और मिटटी से बनी वस्तुओं के उपयोग से पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी।  शहर के आस पास गौशाला के होने से नयी पीढ़ी जो इंसान के जीवन में गाय के महत्व को नहीं जानती आसानी से जान और समझ पाएंगे।

अतः आप से अनुरोध है कि गौशाला के निर्माण के लिए यथा संभव दान दें जिससे गऊ माता की सेवा हो सके और समाज में बेरोजगारी के साथ साथ रोग बीमारियां भी दूर हो सके।  दान करने वाले व्यक्ति को 80G के तहत इनकम टैक्स में भी छूट मिलेगी।
अधिक जानकारी के लिए आप हमें कॉल कर सकते हैं। मोबाइल -  9425437825

धन्यवाद
जय श्रीकृष्ण

Read More

Know a similar organisation in need of funds? Refer an NGO
support